व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाएँ 2023 | Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye?

Written by Ashish Kumar

Published on:

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाएँ – Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी ?

Whatsapp Se Paise kaise kamaye 2022
Whatsapp से पैसे कैसे कमाएँ 2023: आप सब Smartphone का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे । और अगर Smartphone का इस्तेमाल करते हैं तो Whatsapp भी जरूर चलाते होंगे । लेकिन क्या आपको पता है कि आप Whatsapp के जरिये घर बैठे पैसे कमा सकते हैं? अगर नहीं तो आज हम इस Post में आपको जानकारी देंगे कि कैसे आप घर बैठे Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं ।
कई लोग व Students आजकल Whatsapp पर घण्टों बिता लेते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि वे उस टाइम का सही इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकते हैं । आजकल लगभग सभी काम Online होने लगे हैं और हजारों, लाखों की संख्या में लोग Online Social Media पर है ।
Whatsapp पर भी हजारों लाखों लोग Message Send करते हैं, Jokes, शायरियाँ व Knowledge Share करते हैं । और आपको बता दें कि जहाँ पर भी हजारों लाखों की संख्या में लोग हैं वहाँ से पैसे कमाए जा सकते हैं । वर्तमान में कई लोग Whatsapp का Use करके महीने के हजारों रुपये कमा रहे हैं वो भी घर बैठे इसलिए इस Article में हमने Whatsapp से पैसे कमाने के तरीके बताए हैं ।
तो चलिए जानते हैं व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए in Hindi?
{tocify} $title={Table of Contents}

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

  • आपके पास Smartphone होना चाहिए
  • उसमें Whatsapp Installed होना चाहिए जो कि आपके पास जरूर होगा ।
  • आपके पास ज्यादा Contact Numbers होने चाहिए या ज्यादा Groups होने चाहिए
  • अगर ज्यादा Contacts व Groups नहीं हैं तो कुछ Groups Join कर लें
  • Earning से सम्बंधित Groups को Join करें ।

Whatsapp के पैसे कमाने के तरीके

आप सीधे तौर पर Whatsapp से पैसे नहीं कमा सकते, लेकिन Whatsapp को पैसे कमाने के लिए जरूर इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । इसके लिए नीचे बताये तरीकों का इस्तेमाल जरूर करें ।

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

1. Affiliate Marketing द्वारा Whatsapp से पैसे कमाएँ

आप Whatsapp के जरिये Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले कुछ Companies के Affiliate Programs को Join करना होगा । फिर आपको उनके Products को Whatsapp पर Promote करना है । जब कोई आपके Link से किसी Product को खरीद लेता है तो आपको पैसे मिलते हैं ।
कुछ Famous Affiliate Companies के नाम हमने नीचे बताये हैं जिनके Affiliate Programme Join करके आप पैसे कमा सकते हैं ।
1. Amazon Associate
2. Flipkart
3. eBay Partners
4. Myntra
5. Snapdeal etc.
इसी तरह के और भी कई सारी Companies हैं जो Affiliate Marketing के जरिये Online पैसे कमाने का मौका देती है । आपको इनके Affiliate Programmes को Join करके Products को Whatsapp Groups में Share करना है ।
इसके अलावा आप अपना खुद का Whatsapp Group भी बना सकते हैं जहाँ धीरे धीरे Users जुड़ते जाएंगे । Group में आप High RatedBest Products को Share करते रहें । जब कोई आपके Link से Buy करेगा तो आपको Commission मिलेगा ।
अगर आप Affiliate Marketing के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो हमारे इस Article को जरूर पढ़ें – Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएँ?
तो ये था पहला तरीका जिससे आपको Whatsapp Se Paise Kaise कमाएँ का जवाब जरूर मिल गया होगा । इसके अलावा और भी कई तरीके हैं तो चलिए अब हम दूसरे तरीके के बारे में जानते हैं ।

2. Whatsapp से Product Selling से पैसे कमाएँ

इसमें भी आपको किसी Company के Products को Online Whatsapp में लोगों को Share करना होता है । अगर किसी को वह Product पसन्द आ जाता है तो आपको वह Product उसके लिए Order करना पड़ता है । इसमें आप अपना Commission खुद तय करते हैं ना कि Company. 
इसके लिए आपको पहले Company में Account बनाना पड़ेगा । कुछ ऐसी Companies के नाम नीचे List में बताए गए हैं ।
1. Meesho
2. Shopshy
जैसे मान लीजिए आपने अपने किसी जान पहचान वाले या Costmer को Product शेयर किया और उसे वह पसन्द आ गया तो आपको उसके Address पर वह Product Order कर देना है साथ में अपना Commission Add कर देना है । जैसे यदि Product 350 रुपये का है तो आप अपनी तरफ से 30 रुपये Commission जोड़ के Order कर दीजिए ।
जब Costmer 380 रुपये Company को Pay करेगा तो 30 रुपये आपके Account में Add कर दिए जाएंगे । इस तरह आप जितने ज्यादा Product Share करेंगे और Commission अपने तरीके से Manage करेंगे तो आप Whatsapp से अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।

3. Refer and Earn से Whatsapp से पैसे कमाएँ

आजकल लोग Refer and Earn से भी खूब पैसे कमा रहे हैं । इसके लिए आपको ऐसे Apps में Account बनाना पड़ेगा जिनमें Refer करने के पैसे मिलते हैं । इस तरह के Apps की List नीचे दी गई है –
  1. Upstox
  2. Angel One
  3. ICICI Direct
  4. Winzo
  5. Rozdhan
  6. HDFC
इन Apps में आपको Account बनाने के बाद Refferal Code व Refferal Link मिलता है जिसे आपको Whatsapp पर अपने दोस्तों व Groups में Share करना होता है । जब कोई भी आपके Refferal Link से App में Account बनाता है तो आपको पैसे मिलते हैं ।
आप जितने ज्यादा लोगों को Share करेंगे उतने ही ज्यादा पैसे कमा पाएंगे । कुछ Apps तो एक Person को Refer करने के ही 500 से ₹1000 रुपये तक देते हैं जैसे – Upstox, Angel One etc.

4. PPD Websites से Whatsapp से पैसे कमाएँ

PPD का Full Form होता है Pay Per Download. मतलब इसमें Per Download पर पैसे मिलते हैं । PPD साइट्स से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ PPD Sites में Account बनाना पड़ेगा और कुछ Files Upload करनी होगी ।
आप इनमें ऐसी Files को Upload करिए जिन्हें लोग Download करते हों । फिर उन्हें Whatspp में व Whatsapp Groups में Share कीजिये । जब कोई उन्हें Download करेगा तो आपको PPD Sites से पैसे मिलेंगे ।
कुछ Popular PPD Sites की List नीचे दी गई है जिन्हें आप Join कर सकते हैं –
  1. Drop Galaxy
  2. FileBucks
  3. Upload Cash
  4. Uploadocean
  5. Sharecash
  6. Dailyuploads
  7. Userclouds
  8. Linkbucks Media
  9. Dollar Upload

5. URL Shortner से Whatsapp से पैसे कमाएँ

URL Shortners से हम किसी भी बड़े URL को Short कर सकते हैं यानी उसे छोटा बना सकते हैं । URL Shortner की मदद से URL Short करके भी आप पैसे कमा सकते हैं ।
इसके लिए हमें किसी URL Shortner Site में Account बनाना होता है जिसके बाद किसी URL को Short करके उसे Whatspp Groups में Share करते हैं ।
जब कोई उन Links पर Click करता है तो उसे Ads दिखाई देते हैं जिसके बाद वह असली URL जो कि आपने Short किया था उस तक पहुंचता है । इस तरह हमारे द्वारा Short किये गए Link पर Users के Click करने से हमें पैसे मिलते हैं जिन्हें हम Paypal Account में Withdraw कर सकते हैं ।
कुछ Popular Link Shortner निम्न है –
  1. Zagl
  2. Shorte.st
  3. Adfly

6. अपना खुद का सामान बेचकर Whatsapp से पैसे कमाएँ

अगर आपकी कोई Offline Shop है तो आप उसके सामान Online बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं । इसके लिए आप Whatsapp का इस्तेमाल कर सकते हैं । अपने Area में आप Whatsapp के जरिये Online डिलीवरी ले सकते हैं Whatsapp पर अपनी दुकान के Products का Promotion कर सकते हैं और ग्राहकों को दुकान की और आकर्षित कर सकते हैं ।
जब कोई आपकी दुकान के बारे में Online Whatsapp से जानेगा और उसे आपके द्वारा Share कोई गए Products या Services पसन्द आएगी तो वह आपकी Shop जरूर Visit करेगा ।

Read More:-

Conclusion: Whatsapp से पैसे कैसे कमाएँ 2023

आज हमने इस Article में Whatsapp से पैसे कैसे कमाएँ की जानकारी दी है । आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके थोड़ी सी मेहनत करके आसानी से 2023 में Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं ।
आपको Whatsapp से पैसे कैसे कमाएँ वाली जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं और यदि इस Article से संबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment Box आपके लिए ही है Comment करके जरूर बताएं

Ashish Kumar is the Founder of HindiCraze. He is a full-time blogger and SEO. He is sharing knowledge via this blog. He have another blogs too.

Leave a Comment